Advertisement

बचपन के तनाव से निपटने में अपने बच्चे की मदद करने के लिए इन सुझावों का पालन करें

 बचपन के तनाव से निपटने में अपने बच्चे की मदद करने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

शारीरिक या व्यवहार संबंधी परिवर्तन बच्चों में तनाव और चिंता की सामान्य अभिव्यक्तियाँ हैं। बच्चे अपनी उम्र, व्यक्तिगत व्यक्तित्व और मैथुन कौशल के आधार पर अलग-अलग तनाव पर प्रतिक्रिया करते हैं, जो कई माता-पिता को उन अंतर्निहित मुद्दों को अनदेखा कर सकते हैं जो उनके बच्चे के व्यवहार का कारण बन सकते हैं। माता-पिता के लिए बचपन के तनाव के संकेतों को पहचानना और संभावित कारणों की जांच करना महत्वपूर्ण है। माता-पिता आमतौर पर अपने बच्चों को तनाव और चिंता से निपटने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कुछ बच्चों में चिंता विकार हो सकता है और उन्हें पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है।

बच्चे अपनी स्वयं की चिंता से बेखबर हो सकते हैं और अपने वास्तविक या काल्पनिक तनावपूर्ण मुद्दों को समझाने के लिए परिपक्वता की कमी कर सकते हैं। इससे कई प्रकार के शारीरिक और व्यवहार संबंधी लक्षण हो सकते हैं, और माता-पिता अनिश्चित हो सकते हैं कि क्या ये चिंता का संकेत हैं या एक चिकित्सा समस्या है। चिंता बच्चों को माता-पिता को निराश या भ्रमित करने वाले तरीकों से कार्य करने का कारण बन सकती है, लेकिन देखभाल करने वालों के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि ये व्यवहार और भावनात्मक मुद्दे चिंता से संबंधित हो सकते हैं। बच्चों में चिंता और तनाव किसी बाहरी चीज़ के कारण हो सकता है, जैसे स्कूल में कोई समस्या, परिवार में बदलाव या किसी दोस्त के साथ असहमति।

अपने बच्चे के तनाव को कम करने के लिए टिप्स

 जब भी आप बच्चे को तनावग्रस्त महसूस कर रहे हैं, तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उन्हें प्यार और परवाह महसूस करें। कई चीजें हैं जो माता-पिता अपने बच्चे को बेहतर महसूस कराने के लिए कर सकते हैं। अपने बच्चे को व्यथित देखना बहुत कठिन हो सकता है। इसलिए, डॉ। सौम्या के अनुसार, यहां आपके बच्चे के तनाव को कम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:


 1. अपने बच्चे से बात करें

 माता-पिता के रूप में, अपने बच्चे के साथ दिल से दिल की बात करने से बचपन के तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने बच्चे से उसके जीवन, दोस्तों, पढ़ाई और उसके जीवन के अन्य सभी पहलुओं के बारे में बात करें। उसके लिए यह ज़रूरी है कि वह आपके साथ खुले और उन चीजों के बारे में बात करे जो उसे तनाव दे रही हैं।

2. घर में आराम का माहौल बनाएं

 अपने बच्चे को किसी भी अनावश्यक तनाव से मुक्त करें और घर पर एक आरामदायक माहौल बनाने की कोशिश करें। शैक्षणिक दबाव और सामाजिक प्रदर्शन जैसी कुछ चीजों के बारे में बात न करके चिंता और तनाव को कम करें। घर में सकारात्मक माहौल बनाने से आप और आपका बच्चा चिंता और तनाव छोड़ सकते हैं।

3. उसे सकारात्मक दिखाएं

 यदि आप बच्चे तनाव में हैं, तो उसे आशावादी बनाना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि माता-पिता के रूप में आप अपने बच्चे को प्रेरित करते रहें और उसके जीवन के नकारात्मक हिस्से पर ध्यान केंद्रित न करने का प्रयास करें। जितना संभव हो अपने बच्चे की सराहना करें। यह न केवल आत्मविश्वास बढ़ाएगा, बल्कि उन्हें तनाव मुक्त भी बनाएगा।


 4. विश्राम गतिविधियों में संलग्न

 बच्चों को आराम करने और खुद को विभिन्न गतिविधियों में शामिल करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। हालांकि, कभी-कभी खेल में प्रतिस्पर्धा भी उन्हें आसानी से तनाव का कारण बना सकती है। इसलिए, आपको उन्हें उन गतिविधियों में संलग्न होने में मदद करनी चाहिए जो उन्हें मज़ेदार और मनोरंजक लगती हैं। इसमें हर दिन एक दिनचर्या में अपना समय निर्धारित करना भी शामिल है, खिलौने के साथ खेलना, एक खेल खेलना, एक खेल खेलना (इसके बिना प्रतिस्पर्धी होना), योग, पेंट, नृत्य, अभिनय करना या बस कुछ ऐसा करना जो वे वास्तव में करना पसंद करते हैं।

5. स्वस्थ आदतें (स्वस्थ आहार, नींद पैटर्न और व्यायाम)

 भावनात्मक जुड़ाव के साथ, आपको एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने में अपने बच्चे की मदद करने की भी आवश्यकता है जिसमें एक नियमित नींद का चक्र, दैनिक व्यायाम और स्वस्थ आहार का सेवन शामिल है। इस बढ़ती उम्र में, आपके बच्चे को नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ पौष्टिक और संतुलित आहार लेने की आवश्यकता होती है, जैसे कि वह नृत्य, चलना, दौड़ना या तैरना। औसत नींद के घंटे कम से कम 7 होने चाहिए और इसे रोज़ बनाए रखना चाहिए।

ये थे डॉ। सौम्या मुद्गल द्वारा आपके बच्चे के तनाव को कम करने के लिए माता-पिता के लिए कुछ सुझाव। हर बच्चा चिंता और तनाव के मुद्दों से अलग तरह से पेश आता है। कुछ इसे पूरा करने और समस्याओं को पूरी तरह से हल करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, कुछ अपनी चिंताओं को अंदर ही रखना पसंद करते हैं और किसी को परेशान नहीं करते हैं। अपने युवा को चिंता से लड़ने में मदद करने के कई तरीके हैं। वास्तव में, मुख्य उद्देश्य एक बच्चे को लड़ने और चिंता को संभालने में मदद करना है और न केवल दवाओं के साथ इसे समाप्त करना है।

Post a Comment

0 Comments